Current Affairs 28th December 2020

1

Current Affairs 28th December 2020 : नमस्कार मित्रो ! करंट अफेर्स के इस सेक्शन में आप सब का हार्दिक स्वागत है | आज 28 दिसम्बर 2020 के रोज की इंटरनेशनल, नेशनल, राजकीय, खेल जगत इत्यादि की घटनाओ का ब्यौरा आप हम यहाँ लेकर आये है | यह सब माहिती आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होगी | तो प्रस्तुत है आज के दिन की साडी घटनाए |

Current Affairs 28th December 2020

मणिपुर में गृह मंत्री ने थौबल बहुउद्देशीय परियोजना का उद्घाटन किया

27 दिसंबर, 2020 को गृह मंत्री अमित शाह ने मणिपुर की राजधानी इंफाल में थौबल बहुउद्देशीय परियोजना का उद्घाटन किया। इसके साथ ही मंत्री ने चूराचंदपुर मेडिकल कॉलेज सहित सात अन्य विकास परियोजनाओं का भी शिलान्यास किया।

उत्तर प्रदेश के स्कूल पाठ्यक्रम में सिख गुरुओं का इतिहास शामिल किया जायेगा

27 दिसंबर, 2020 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की कि सिख गुरुओं के इतिहास को उत्तर प्रदेश के स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल किया जायेगा। यह घोषणा “साहिबजादा दिवस” ​​के समारोह के दौरान की गई थी।

एम.एस. धोनी को ICC ODI और T20 टीमों का कप्तान नामित किया गया

महेंद्र सिंह धोनी को ICC ODI और T20 अंतर्राष्ट्रीय टीमों का कप्तान बनाया गया है। विराट कोहली को टेस्ट टीम का कप्तान चुना गया है।

ITBP ने ऑनलाइन शराब वितरण प्रणाली शुरू  की

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस ने भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के सेवानिवृत्त कर्मियों के लिए इंटरनेट आधारित शराब वितरण प्रणाली शुरू की है। वांछित शराब ब्रांडों की अनुपलब्धता की समस्या के समाधान के रूप में यह केंद्रीकृत शराब प्रबंधन प्रणाली शुरू की गई है। इस प्रणाली को वर्तमान में ITBP के रूप में भी काम कर रहे कर्मियों के लिए भी विस्तारित किया गया है।

Current Affairs 28th December 2020

ड्राइविंग लाइसेंस की वैधता 31 मार्च, 2021 तक बढ़ाई गई

केंद्रीय परिवहन मंत्रालय ने COVID-19 महामारी के मद्देनजर मोटर सर्टिफिकेट जैसे रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, ड्राइविंग लाइसेंस की वैधता को 31 मार्च, 2021 तक बढ़ा दिया है।

चीन ने एन्ट ग्रुप को चीन अपने मूल व्यवसाय में लौटने के लिए कहा

चीन के वित्तीय नियामकों ने एन्ट ग्रुप को भुगतान सेवा प्रदाता के अपने मूल व्यवसाय में लौटने के लिए कहा है। यह अनुचित प्रतिस्पर्धा को रोकने के लिए किया जा रहा है।

दक्षिण चीन सागर में भारत-वियतनाम ने नौसेना अभ्यास आयोजित किया

27 दिसंबर, 2020 को भारत और वियतनाम ने समुद्री सहयोग को बढ़ावा देने के लिए दक्षिण चीन सागर में दो दिवसीय अभ्यास का आयोजन किया।

पुरातत्वविदों ने इटली के पोम्पेई में एक प्राचीन स्ट्रीट फूड शॉप की खोज की गयी

इतालवी शहर पोम्पेई में पुरातत्वविदों ने  स्ट्रीट फ़ूड शॉप  के अवशेषों का पता लगाया है,  जो 79 ईस्वी में अस्तित्व में थी। यह शहर को ज्वालामुखी विस्फोट नष्ट हो गया था।  यह यूनेस्को का विश्व धरोहर स्थल है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here