Current Affairs 1st January 2021

3

Join our Whatsapp Group

Join our Telegram Channel

Current Affairs 1st January 2021 : नमस्कार मित्रो ! करंट अफेर्स के इस सेक्शन में आप सब का हार्दिक स्वागत है | आज 1 जनवरी 2021 के रोज की इंटरनेशनल, नेशनल, राजकीय, खेल जगत इत्यादि की घटनाओ का ब्यौरा आप हम यहाँ लेकर आये है | यह सब माहिती आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होगी | तो प्रस्तुत है आज के दिन की सारी घटनाए |

Current Affairs 1st January 2021

न्यूजीलैंड टीम आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में प्रथम स्थान पर

ऑस्ट्रेलिया को पछाड़कर न्यूजीलैंड टीम आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में प्रथम स्थान पर पहुँच गयी है. पाकिस्तान के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 101 रन से जीतकर टीम ने पहली बार आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया.

झोंग शानशान एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने

मुकेश अंबानी को पछाड़कर चीन के वाटर किंग कहे जाने वाले कारोबारी झोंग शानशान एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं. उनकी नेटवर्थ इस साल 70.9 अरब डॉलर बढ़कर 77.8 अरब डॉलर हो गई है. शानशान बोतल बंद पानी और कोरोना का टीका बनाने जैसे बिजनेस से जुड़े हैं.

एथनॉल उत्पादन को बढ़ावा देने हेतु 4,573 करोड़ रुपये की ब्याज सहायता योजना की मंजूरी

केंद्र सरकार ने देश में एथनॉल उत्पादन को बढ़ावा देने के लिये 4,573 करोड़ रुपये की ब्याज सहायता योजना को मंजूरी दे दी है. सरकार ने पेट्रोल में मिलाने के लिए एथनॉल का उत्पादन करने वाली डिस्टिलरीज को सस्ता कर्ज उपलब्ध कराने के वास्ते इस योजना को मंजूरी दी है.

Current Affairs 1st January 2021

भारत आईसीसी डब्ल्यूटीसी रैंकिंग में दूसरे स्थान पर बरकरार

भारत ने मेलबर्न टेस्ट जीतकर स्वयं को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के अगले साल होने वाले फाइनल में खेलने की दौड़ में बरकार रखा है. 30 दिसंबर 2020 को जारी विज्ञप्ति के अनुसार भारत अंक तालिका में दूसरे स्थान पर कायम है.

विदेश मंत्रालय ने वैश्विक प्रवासी रिश्ता पोर्टल की शुरूआत की

विदेश मंत्रालय ने दुनियाभर में भारतीय समुदाय के 3.12 करोड़ लोगों से जुड़ने के लिये 30 दिसंबर 2020 को वैश्विक प्रवासी रिश्ता पोर्टल और ऐप की शुरूआत की. पोर्टल और ऐप की शुरूआत के कार्यक्रम के दौरान विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने कहा कि इसका मकसद मंत्रालय, भारतीय मिशन और भारतीय समुदाय के लोगों की बीच त्रिस्तरीय संवाद स्थापित करना है.

यह भी पढ़े ::

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here