Current Affairs 2nd January 2021

2

Join our Whatsapp Group

Join our Telegram Channel

Current Affairs 2nd January 2021 : नमस्कार मित्रो ! करंट अफेर्स के इस सेक्शन में आप सब का हार्दिक स्वागत है | आज 2 जनवरी 2021 के रोज की इंटरनेशनल, नेशनल, राजकीय, खेल जगत इत्यादि की घटनाओ का ब्यौरा आप हम यहाँ लेकर आये है | यह सब माहिती आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होगी | तो प्रस्तुत है आज के दिन की सारी घटनाए |

Post Content

Current Affairs 2nd January 2021

प्रधानमंत्री मोदी ने लाइट हाउस परियोजनाओं की आधारशिला रखी

1 जनवरी, 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्लोबल हाउसिंग टेक्नोलॉजी चैलेंज इंडिया पहल के एक भाग के रूप में 6 लाइट हाउस परियोजनाओं के लिए आधारशिला रखी।

5वीं राष्ट्रीय विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार नीति का मसौदा जारी किया गया

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग ने हाल ही में पांचवीं राष्ट्रीय विज्ञान प्रौद्योगिकी और नवाचार नीति का मसौदा जारी किया। यह नीति अब सार्वजनिक परामर्श के लिए उपलब्ध है।

सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा विकलांगता मुआवजा

1 जनवरी 2021 को केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने घोषणा की कि विकलांगता की क्षतिपूर्ति का लाभ उन सभी केंद्र सरकार के कर्मचारियों मिलेगा जो सेवा के दौरान अक्षम हो जाते हैं। इससे केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल, सीमा सुरक्षा बल, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के जवानों को बड़ी राहत मिलेगी।

Current Affairs 2nd January 2021

सेबी ने मुकेश अंबानी और रिलायंस इंडिया लिमिटेड पर जुर्माना लगाया

1 जनवरी, 2021 को पूंजी बाजार नियामक SEBI ने Reliance Industries Limited और उसके अध्यक्ष मुकेश अंबानी और दो अन्य संस्थाओं पर 2007 में Reliance Petro Limited के शेयरों में हेरफेर के कार्यों के लिए जुर्माना लगाया है। सेबी ने रिलायंस और मुकेश अम्बानी पर 25 करोड़ रुपये और 15 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।

IFSCA बना IOSCO का सदस्य

1 जनवरी, 2021 को अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण अंतर्राष्ट्रीय प्रतिभूति संगठन (International Organisation of Securities Commissions) का एक सहयोगी सदस्य बन गया है। IOSCO प्रतिभूति बाजारों को मजबूत करने के लिए मानक स्थापित करने के लिए G20 और वित्तीय स्थिरता बोर्ड के साथ मिलकर काम करता है।

 भारतीय रिजर्व बैंक ने डिजिटल पेमेंट्स इंडेक्स लॉन्च किया

1 जनवरी 2021 को भारतीय रिजर्व बैंक ने मार्च 2018 की आधार अवधि के साथ डिजिटल भुगतान सूचकांक लॉन्च किया। इस इंडेक्स में पाँच व्यापक पैरामीटर शामिल हैं जैसे कि पेमेंट एनेबलर, भुगतान प्रदर्शन, भुगतान अवसंरचना इत्यादि।

विदेशी मुद्रा भंडार में 290 मिलियन अमरीकी डालर की गिरावट दर्ज की गयी

25 दिसंबर, 2020 को समाप्त हुए सप्ताह में भारत के विदेशी मुद्रा भंडार 290 मिलियन अमरीकी डालर की गिरावट के साथ 580.841 मिलियन अमरीकी डालर हो गया है। स्वर्ण भंडार में 308 मिलियन अमरीकी डालर की कमी हुई है। विदेशी मुद्रा की संपत्ति में 253 मिलियन अमरीकी डालर की कमी हुई है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के साथ विशेष आहरण अधिकार 4 मिलियन अमरीकी डालर घटकर 1.5 बिलियन अमरीकी डॉलर हो गया है।

एशियाई विकास बैंक और भारत ने 10 मिलियन ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए

एशियाई विकास बैंक और भारत सरकार ने हाल ही में हिमाचल प्रदेश में बागवानी का समर्थन करने के लिए 10 मिलियन अमरीकी डालर की परियोजना पर हस्ताक्षर किए।

धर्मेंद्र प्रधान ने एलपीजी रिफिल बुकिंग के लिए मिस्ड कॉल की सुविधा लांच की

1 जनवरी, 2021 को पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने एलपीजी ग्राहकों के लिए मिस्ड कॉल की सुविधा शुरू की। रिफिल बुकिंग के लिए ग्राहक सिंगल मिस्ड कॉल नंबर 845 495 5555 का उपयोग कर सकते हैं।

भारत सरकार ने बिना किसी मूल्य सीमा के कोविड-19 वैक्सीन के आयात और निर्यात की अनुमति दी

भारत सरकार ने हाल ही में बिना किसी मूल्य सीमा के कोविड-19 वैक्सीन के आयात और निर्यात की अनुमति दी है। यह कोविड-19 वैक्सीन की शीघ्र निकासी और वितरण सुनिश्चित करने के लिए किया गया है।

सोमा मोंडल बनीं सेल की नई अध्यक्ष

सोमा मोंडल ने 1 जनवरी, 2021 से स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) की नए अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला।

ऑस्ट्रेलिया अपने राष्ट्रगान में शब्दों को बदलाव किया

ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने देश की स्वदेशी आबादी का सम्मान करने के लिए अपने राष्ट्रगान में एक शब्द को बदल दिया है। “for We Are Young and free” को “for We Are One And free” से बदल दिया गया है।

भारत और पाकिस्तान ने अपने कैदियों की सूची का आदान-प्रदान किया

1 जनवरी 2021 को पाकिस्तान ने एक द्विपक्षीय समझौते के तहत 270 मछुआरों और 49 नागरिकों सहित 319 भारतीय कैदियों की सूची भारतीय उच्चायोग को सौंप दी है। भारत सरकार ने भारत में 340 पाकिस्तानी कैदियों की सूची भी साझा की जिसमें 77 मछुआरे और 263 नागरिक शामिल थे।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here